प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को अभी से करें जागरूक, ताकि बीमारी ना फैले – उपायुक्त

प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को अभी से करें जागरूक, ताकि बीमारी ना फैले – उपायुक्त

पंचकूला, 5 जून –

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय के सभागार में डायरिया, डेंग को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उपायुक्त ने बैठक में मौजूद संबन्धित अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए। 

उपायुक्त न कहा कि जिला के प्रभावित क्षेत्र में कहीं पर भी पानी खड़ा नहीं रहना चाहिए। बरसात का सीजन शुरू होने से पहले ही जिला के लोगों को इस बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। ऐसे पानी में लारवा होने से बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है। अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाए। जिससे की उन्हें बीमारियों से बचाया जा सके।

डा. यश गर्ग ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बूढ़नपुर, इंदिरा और राजीव कालोनियों में विशेष अभियान चलाकर सैनेटाइज करने की जरूरत है। इन काॅलोनियों में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं रहनी चाहिए। किसी स्थान पर गंदा पानी ना खड़ा हो। कूड़ा-कर्कट, आॅग्रेनिक कचरा ना रहे। पूरा एरिया की फोगिंग करवाई जाए। साथ ही मास आदि की बिक्री पर भी रोक लगाई जाए। उन्होंने कहा कि इन काॅलोनी के लोगों को आशा वर्कर और एंबूलेंस का नंबर उपलब्ध करवाया गया है। किसी भी प्रकार की समस्या नजर आने पर आशा वर्कर या एंबूलेंस से संपर्क कर डाॅक्टर के पास जाएं और समय से अपना इलाज करवाएं।

उपायुक्त ने कहा कि इन काॅलोनियों में लोगों को जागरूक किया जाए कि पीने से पहले पानी को उबालकर ठंडा करे पीएं। जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएं। इसके अलावा बीमारियों से बचने के लिए सावधानियों की एडवाजरी जारी की जाए। उन्होंने कहा कि पानी की सप्लाई के अलग-अलग सैंपल लिए जाएं और जहां पर कोई कमी मिले तो उसे दूर किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वो प्रभावित क्षेत्र में शिविर लगाकर लोगों को इलाज उपलब्ध करवाएं। साथ ही उन्हें बीमारियों से बचने के लिए जागरूक करें।

इस मौके पर एसडीएम पंचकूला गौरव चैहान, डा. सुवेश, एक्सईएन समीर शर्मा, एसडीई शमशेर सिंह, ईओ एमसी कालका रविंद्र सिंह, अजय पांचाल समेत अधिकारीगण मौजूद रहे।